नरेगा पेमेंट लिस्ट 2023 चेक | NREGA Payment List 2023 Check Online

NREGA Payment List 2023

nrega payment list 2023 Rajasthan/punjab /tamil nadu/CG/Odisha/Bihar/Jharkhand/MP/tripura/uttar pradesh/up/West Bengal/TS/telangana/ | मनरेगा/नरेगा भुगतान/पेमेंट सूची/लिस्ट 2023 | MGNREA Payment List 2023

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया है कि नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट योजना से सभी श्रमिकों को 100 दिन का रोजगार प्रदान कराया जाएगा। जिससे बेरोजकर को रोजगार प्राप्त होगा। और बेरोजगारी की दर में भी कमी होगी। तथा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम यानी मनरेगा योजना को अब पूरे भारत के लिए शुरू  कर दिया गया है। और इससे लोगडाउन के कारण जिन श्रमिकों को अपनी नौकरी छोड़ कर वापस लौटना पड़ा था।

उन सभी को इस योजना के तहत नौकरी प्रदान की जाएगी। तथा सरकार इस योजना में नए-नए प्रक्रिया शुरु करती रहती है। और सरकार ने इस योजना के तहत  पोर्टल को भी शुरू कर दिया है। जिस पर आप इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको नरेगा जॉब कार्ड योजना के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद आप नरेगा जॉब कार्ड पेमेंट चेक करना चाहते होंगे। तो उन लोगों को हम यह बताना चाहते हैं कि अब वह घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से पेमेंट चेक कर सकते हैं।

NREGA Payment List 2023 - नरेगा पेमेंट लिस्ट 2023
नरेगा पेमेंट लिस्ट 2023

और साथ ही ऑनलाइन के माध्यम से आप सूची चेक कर सकते हैं। जॉब कार्ड का नंबर निकाल सकते हैं आदि। आज हम आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट की पेमेंट चेक करने के बारे में सभी जानकारियां प्रदान करेंगे।

MGNREGA Payment Details

नरेगा पेमेंट लिस्ट 2023 का लक्ष्य

  • नरेगा योजना के माध्यम से पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करना है।
  • नरेगा योजना का लक्ष्य गरीबी उन्मूलन के अभिसरण के माध्यम विकेंद्रीकृत, भागीदारी योजना को मजबूत करना तथा आजीविका का पहल करना है।
  • इसी योजना का लक्ष्य बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त कर आना है।
  • बेरोजगार परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त करके अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे से कर पाएंगे।
  • नरेगा योजना को शुरू करने का लक्ष्य केवल ग्रामीण क्षेत्रों के श्रमिकों को ही नहीं बल्कि शहरी क्षेत्रों के श्रमिकों को भी रोजगार प्रदान करना है।
  • इस योजना का लक्ष्य 1 साल में 100 दिन गारंटी से रोजगार प्रदान करवाना है।
  • श्रमिकों की आसानी के लिए सरकार ने पोर्टल भी लॉन्च कर दिया है। जिस पर कहीं जाए बिना आप घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नरेगा पेमेंट लिस्ट 2023 ऑनलाइन चेक करना

NREGA Payment List 2023 Online Check

श्रमिक मजदूरी करने के बाद नरेगा पेमेंट लिस्ट चेक करना चाहते हैं। परंतु कुछ ऐसे श्रमिक होते हैं। जिनको नरेगा पेमेंट लिस्ट चेक करना नहीं आता। ऐसे ही श्रमिकों के लिए हम नीचे स्टेप बाय स्टेप नरेगा पेमेंट ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। आपको नीचे ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

  • नरेगा पेमेंट लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपना स्टेट को सेलेक्ट करना है।
NREGA Payment List

राज्य सेलेक्ट करते ही अब आपके सामने सभी जिलों की लिस्ट खुल जाएगी। इसमें भी आपको अपने जिले का नाम सेलेक्ट करना होगा।

अब जिला सेलेक्ट करते ही आपके सामने ब्लॉक का नाम खुल जाएगा। इसमें आपको अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करना है।

नरेगा पेमेंट लिस्ट 2023
  • ब्लॉक सेलेक्ट करते ही सभी ग्राम पंचायत खुल जाएंगे। जिसमें आपको अपना ग्राम पंचायत सेलेक्ट करना है।
  • अब ग्राम पंचायत सेलेक्ट करते ही नरेगा रिपोर्ट चेक करने का अलग-अलग विकल्प दिखाई देगा। आपको नरेगा रिपोर्ट चेक करना है तो यहां R3 Work वाले box में Consoliodate Report of payment to Worker के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आपके ग्राम पंचायत में जितने भी जॉब कार्ड धारक हैं। उनका नाम, कार्य का नाम तथा पेमेंट कितना आया है। उसकी लिस्ट खुल जाएगी।
  • यहां आप नरेगा पेमेंट लिस्ट चेक कर सकते हैं।
MGNREGA Payment 2023

अब अपने नाम के सामने कार्य के नाम को सेलेक्ट करें। जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर धारक का नाम, मास्टर रोल नंबर, प्रतिदिन मजदूरी, कुल उपस्थिति, कुल कितना पैसा जमा हुआ है।

और अकाउंट में कब जमा किया गया है आदि यह सभी जानकारी का विवरण आपको दिखाई देगा।

सारांश

नरेगा पेमेंट लिस्ट से संबंधित सभी जानकारियां हमने आपको को अपने इस लेख में प्रदान कर दी है। जिसे आप अपना नाम, ग्राम पंचायत नरेगा पेमेंट कितना प्राप्त हुआ है। कब आया है। आदि की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और यदि आपको नरेगा जॉब कार्ड से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करने में दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। जिसका जवाब देने कि हम पूरी कोशिश करेंगे। और हम उम्मीद करते हैं। कि आपको हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा। और आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने में आसानी होगी।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट (राज्यवार)

FAQs

नरेगा योजना का पूरा नाम क्या है?

नरेगा योजना का पूरा नाम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम है।

नरेगा योजना के अंतर्गत कितने दिन की रोजगार प्राप्त करवाई जाएगी?

नरेगा योजना के अंतर्गत 100 दिन का रोजगार प्राप्त करवाया जाएगा।

नरेगा जॉब कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

नरेगा जॉब कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए समिति की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

नरेगा योजना से प्राप्त होने वाली पेमेंट किस प्रकार चेक कर सकते हैं?

नरेगा योजना से प्राप्त होने वाली पेमेंट ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। और साथ ही इस की सभी जानकारियां भी ऑनलाइन पोर्टल पर देख सकते हैं।

Leave a Comment